मंत्री मंडल की बैठक : पीटीए /पैरा शिक्षकों को क्या मिला, अन्य महत्वपूर्ण निर्णय पढें

प्रदेश मंत्रिमंडल की बुधवार को यहां आयोजित बैठक में उन पीटीए/पैरा अध्यापकों को न्यूनतम पे-बैंड के बराबर धनराशि, ग्रेड-पे और निर्धारित 144 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने का निर्णय लिया गया जिन्होंने 1 अक्तूबर, 2018 को अनुबंध आधार पर अपनी सेवाकाल के तीन वर्ष पूरे कर लिए हैं। बढ़ी हुई दर से धनराशि 1 अप्रैल, 2019 से देय होगी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बैठक की अध्यक्षता की।

पीटीए अध्यापकों और पीटीए नियमों, 2006 में अनुदान के तहत नियुक्त लैफट आउट अध्यापकों को भी पे-बैंड व ग्रेड-पे के बराबर धनराशि और 144 प्रतिशत निर्धारित महंगाई भत्ता देने का निर्णय लिया गया है जिन्होंने 1 अक्तूबर, 2018 को तीन वर्ष का सेवाकाल पूरा कर लिया है (वर्तमान में अनुबंध आधार पर कार्यरत और पीटीए-जीआईए दोनों को)। बढ़ी हुई दरों से यह राशि 1 अप्रैल, 2019 से देय होगी।

मंत्रिमंडल ने हमीरपुर ज़िला के भोरंज में हि.प्र लोक निर्माण विभाग का नया मंडल खोलने को मंजूरी प्रदान की। इस मंडल के लिए विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों को सृजित कर भरा जाएगा।


मंत्रिमंडल ने चम्बा ज़िले के तीसा के अंतर्गत भंजराड़ू में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का नया मंडल
बैठक में कृषि विभाग में अनुबंध आधार पर कृषि विस्तार अधिकारियों के 75 पदों को भरने को सहमति प्रदान की गई। इन पदों को हि.प्र कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से सीधी भर्ती के आधार पर भरा जाएगा।

मंत्रिमंडल ने 1 अप्रैल, 2019 से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 6250 रुपये से बढ़ाकर 6300 रुपये, आंगनवाड़ी सहायकां का 3150 रुपये से 3200 रुपये और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकताओं का मानदेय 4550 रुपये से बढ़ाकर 4600 रुपये प्रति माह करने का निर्णय लिया।

बैठक में मंडी ज़िले के श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय, नेर चौक में स्टाफ नर्सांं के 62 पद और डा. राधाकृष्णन आयुर्विज्ञान महाविद्यालय, हमीरपुर में स्टाफ नर्सांं के 33 पद भरने का निर्णय लिया गया। ये सभी पद अनुबंध आधार पर भरे जाएंगे।


इनमें पुलिस थाना बद्दी के लिए कांस्टेबल के 6 पद, बरोटीवाला पुलिस थाना के लिए कांस्टेबल के 5 पद, नालागढ़ व रामशहर पुलिस थानों के लिए कांस्टेबल के सात-सात पद, महिला पुलिस थाना बद्दी के लिए सब-इंस्पेक्टर का एक पद और कांस्टेबल के 6 पद, पुलिस थाना जगांह के लिए हैड कांस्टेबल का एक पद, पुलिस थाना धबोटा के लिए एएसआई का एक पद, हैड कांस्टेबल का एक पद व कांस्टेबल के पांच पद, टोल बैरियर धेरोवाल के लिए एएसआई का एक पद, टोल बैरियर बद्दी के लिए हैड कांस्टेबल के तीन पद और कांस्टेबल के 9 पद, चैक पोस्ट बघेरी के लिए एएसआई का एक पद, हैड कांस्टेबल के दो पद और कांस्टेबल के 9 पद भरे जाएंगे। इसके अतिरिक्त 30 मोटर साइकिल खरीदने का भी फैसला लिया गया है।
मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार की गृहिणी सुविधा योजना के समकक्ष उज्ज्वला गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 3500 रुपये का अनुदान करने के लिए दिशा-निर्देशों पर भी अपनी मुहर लगाई है।



बैठक में मण्डी जिले के सरकाघाट क्षेत्र के अन्तर्गत बरछवार में एक प्रशिक्षण अकादमी/केन्द्र स्थापित करने को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की गई ताकि प्रदेश के इच्छुक युवाओं को सेना, नौसेना व वायु सेना तथा अन्य अर्ध सैनिक बलों में भर्ती के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षाओं के लिए उचित प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके।
राज्य में पंचायतों द्वारा निष्पादित किए जा रहे विभिन्न विकासात्मक कार्यों के प्रभावी कार्यान्वयन और अनुश्रवण के उद्देश्य से पंचायती राज विभाग में तकनीकी शाखा के सृजन को स्वीकृति प्रदान की गई है।

After pasting both cod

No comments:

Post a Comment

View comments